Surya Grahan 2023: Date, Time and Precautions for the First Solar Eclipse of 2023

Veda
0

Surya Grahan 2023


ज्योतिष विज्ञान में सूर्य ग्रहण को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। खगोल शास्त्र के अनुसार, जब सूर्य और पृथ्वी के बीच में चंद्रमा आ जाता है तो उसे सूर्य ग्रहण कहा जाता है। बताया जाता है कि 20 अप्रैल 2023 को सबसे पहला सूर्य ग्रहण होगा जो गुरुवार को लगेगा। लेकिन सवाल यह है कि क्या यह सूर्य ग्रहण भारत में भी दिखाई देगा? क्या इसके लिए समय, सूतक काल और नियमों का पालन करना होगा? साथ ही, कौन सी राशियां इस सूर्य ग्रहण से सबसे अधिक प्रभावित होंगी? आइए इस विषय में अधिक जानकारी प्राप्त करें।


2023 का सूर्य ग्रहण दिनांक और समय (Surya Grahan 2023 Date and Time)

खगोल वैज्ञानिकों के अनुसार इस वर्ष का पहला सूर्य ग्रहण अप्रैल महीने में होगा। भारत में इसकी तिथि 20 अप्रैल है और समय सुबह करीब 07:05 बजे से शुरू होकर दोपहर 12:29 बजे तक रहेगा। इस सूर्य ग्रहण का कुल समय अवधि 05 घंटे 24 मिनट होगी। इस साल भारत में यह सूर्य ग्रहण देखा नहीं जा सकेगा। इसलिए यहां सूतक काल और नियम लागू नहीं होंगे। हालांकि, ज्योतिष विद्वानों के अनुसार इस सूर्य ग्रहण का प्रभाव कुछ राशियों पर पड़ सकता है।


Surya Grahan 2023 राशि प्रभाव (Surya Grahan 2023 Zodiac Effect)

मेष राशि - सूर्य ग्रहण के कारण मेष राशि के जातकों को कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। नौकरी के क्षेत्र में कुछ समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। चिंता न करें, कुछ समय बाद ही जीवन में संतुलन लौटेगा।

सिंह राशि - सिंह राशि के जातकों के लिए सूर्य ग्रहण कुछ उतार-चढ़ाव ला सकता है। शिक्षा और रोजगार के क्षेत्र में कुछ परेशानियां उत्पन्न हो सकती हैं। साथ ही वेतन वृद्धि और पदोन्नति के लिए यह समय अनुकूल नहीं माना जा रहा है। सलाह दी जाती है कि महत्वपूर्ण निर्णय लेते समय सोच-विचार जरूर करें।"

कन्या राशि - कन्या राशि पर सूर्य ग्रहण का अशुभ प्रभाव भी पड़ता हुआ दिख रहा है। साल के पहले सूर्य ग्रहण से कन्या राशि के जातकों को कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। सलाह दी जाती है कि यात्रा के दौरान सतर्क रहें और वाणी पर नियंत्रण जरूर रखें। पैसे खर्च करते समय भी सोच विचार अवश्य करें।

वृश्चिक राशि - 20 अप्रैल को होने जा रहे सूर्य ग्रहण का अशुभ प्रभाव वृश्चिक राशि के जातकों पर भी पड़ सकता है। इस दौरान विरोधी पक्ष से कुछ समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। साथ ही सेहत से संबंधित परेशानियां बढ़ने के संकेत मिल रहे हैं। आर्थिक क्षेत्र में भी कुछ समस्याएं हो सकती हैं।

Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)